सामान्य प्रश्न

भारत जोड़ो यात्रा के बारे में वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं

भारत जोड़ो यात्रा सरकार द्वारा प्रत्येक भारतीय की आकांक्षाओं की उपेक्षा के खिलाफ खड़े होने का आह्वान है। भारत के सामाजिक-सांस्कृतिक ताने-बाने को विभाजनकारी ताकतों ने तबाह कर दिया है। हमारी अर्थव्यवस्था चरमरा गयी है। महंगाई और बेरोज़गारी ने लोगों की आशा को निराशा में बदल दिया है।
भारत जोड़ो यात्रा अन्याय के खिलाफ भारत के लोगों की आवाज़ को एकजुट करने का आंदोलन है। यही वह कांग्रेस पार्टी थी जिसने अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व किया, और यही कांग्रेस होगी जो नफरत और कट्टरता की राजनीति के खिलाफ इस लड़ाई में देश को फिर से एकजुट करेगी।
यात्रा कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर में खत्म होगी। यात्रा मार्ग मानचित्र देखें ताकि आप निकटतम शहर का पता लगा सकें जहां से आप यात्रा के साथ जुड़ सकते हैं।

  • 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरुआत
  • 12 राज्यों से होते हुए जम्मू-कश्मीर में समाप्त होगी
  • 150 दिन
  • 3,570 किलोमीटर

राजनीतिक दल, सामाजिक कार्यकर्ता, बुद्धिजीवी, लेखक, कलाकारों के साथ-साथ देश के जाने-माने लोग और लाखों आम लोग।

क्या लगातार महंगाई और बेरोज़गारी का संकट आपको और आपके परिवार को प्रभावित करता है? यदि आप देश की वर्तमान स्थिति से परेशान हैं, तो भारत को आज आपके आवाज़ उठाने की आवश्यकता है। देश बेरोज़गारी, मंहगाई, अल्पसंख्यकों और महिलाओं के खिलाफ हिंसा जैसे सभी मानकों पर बेहद नीचे जा रहा है। केंद्र सरकार के नीतिगत हस्तक्षेप केवल अपने पूंजीवादी मित्रों को अधिकतम मुनाफे दिलाने और उनके संसाधनों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसने हमारे सामाजिक-आर्थिक रूप से वंचित समुदायों के दुख को और बढ़ा दिया है।

हम किसानों, मजदूरों, दलितों, महिलाओं, बच्चों और युवाओं की लंबे समय से दबी आवाज सुनने के लिए चल रहे हैं। हम न्याय, शांति और समानता के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

आपका समर्थन अमूल्य है।